महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, PCOS का खतरा होगा कम

महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, PCOS का खतरा होगा कम

सेहतराग टीम

महिलाओं में कई तरह के रोग होते है जो पुरूषों में नहीं पाए जाते हैं। उन्हीं में से एक है पीसोओएस बीमारी जिसे पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम इंडोक्राइन कहते है। इस समस्या में महिलाओं की ओवरी में सिस्ट बन जाता है। इससे उनके पीरियड्स पर असर पड़ता है। यह समस्या हार्मोंस के असंतुलन की वजह से होती है। इसके लिए अगर महिलाए अपने डाइट पर ध्यान दे तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर महिलाएं क्या अपनी डाइट में शामिल करें जिससे उन्हें इस बीमारी से निजात मिले-

पढ़ें- प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स, सेहत भी फिट रहेगी

इन 5 फूड्स से महिलाओं में PCOS का खतरा होगा कम (Five Foods to Avoid PCOS Disease in Hindi):

चिया सीड्स जरूर खाएं

पीसीओएस से बचने के लिए महिलाएं अपनी डाइट में चिया सीड्स को जरूर शामिल करें। चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में चिया सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। 

जरूर खाएं फल

अगर आप पीसीओएस के खतरे से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में फाइबर और पोषण वाले फलों का सेवन जरूर करें। इन फूड्स में सेब, पपीता, संतरा, नींबू के अलावा ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं। 

किचन में मौजूद मसाले हैं फायदेमंद

इस बीमारी से बचने के लिए अपनी डाइट में किचन में मौजूद मसालों को जरूर इस्तेमाल करें। इन मसालों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में सूजन और जलन को कम करने का काम करते हैं। 

फाइबर युक्त सब्जियों का करें ज्यादा सेवन

महिलाओं को अपनी डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। खास तौर से उन सब्जियों को जरूर खाना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। इन सब्जियों में टमाटर, ब्रोकली, फूलगोभी, पालक, कद्द, शिमला मिर्च और बींस हैं। ये सभी सब्जियां पीसोओएस के खतरे को कम करने में मददगार हैं। 

हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजें खाएं

इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आप अपनी डाइट में हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें। जैसे- ओट्स, ब्राउन राइस, दलिया, बाजरा और दाल।

 

इसे भी पढ़ें-

महिलाओं की यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।